Career After 12th PCM other than Engineering (page 1)

Career After 12th PCM other than Engineering

 

बारहवीं कक्षा में PCM Combination के साथ छात्रों की अधिकांश इंजीनियरिंग को आगे बढ़ाने की आकांक्षा रखते हैं, और अक्सर इस सोच के साथ संघर्ष (Struggle) करते हैं, “इंजीनियरिंग नहीं तो क्या?” Career After 12th PCM other than Engineering

कई PCM छात्र स्वाभाविक रूप से 12 वीं के बाद इंजीनियरिंग की ओर बढ़ जाते हैं, अपूर्ण रूप से (Partially) क्योंकि वे वास्तव में अपने विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए कभी नहीं रुकते हैं, और अपूर्ण रूप से क्योंकि उनका नेतृत्व उनके माता-पिता / दोस्तों / समाज ने माना है कि इंजीनियरिंग ही अंत है, सभी PCM छात्र के लिए। अब, यदि आप जानते हैं कि इंजीनियरिंग आपके लिए नहीं है, या जेईई(JEE) और अन्य इंजीनियरिंग प्रवेश (Entrance) परीक्षाओं को पास करने में असमर्थ (unable) है?

क्या आपके पास कोई अच्छा कैरियर विकल्प (Options) है?

लोकप्रिय धारणा (belief) बताएगी की वहाँ नहीं हैं, और यही कारण है कि आपको इस लेख को पढ़ने की आवश्यकता है।

यहां इंजीनियरिंग के अलावा 12 वीं कक्षा के बाद PCM छात्रों के लिए 15 आशाजनक (Promising) कैरियर विकल्प हैं।

Career After 12th PCM other than Engineering

1. वास्तुकला (Architecture):-

बुर्ज खलीफा, लौवर, पेट्रोनास टावर्स और आधुनिक दुनिया की अन्य इमारतों जैसे वास्तुशिल्प चमत्कार (Architecture Marvels) केवल पतली हवा से बाहर नहीं निकलते हैं। ये प्रोजेक्ट प्लानिंग, डिजाइनिंग और आर्किटेक्ट्स पर गहन हैं। वे विनिर्देशों (Specification) अनुसार डिजाइन को अनुकूलित करने के लिए अपने ग्राहकों के साथ मिलकर काम करते हैं और इमारतों के निर्माण और बहाली में शामिल होते हैं, जैसे आवासीय परिसर(Residential Complex), मॉल, वाणिज्यिक स्थान (Commercial Spaces), भोजनालय (Restaurant), आदि। वास्तुकला में एक कैरियर के लिए आपको उत्सुक अवलोकन कौशल, सौंदर्य की आवश्यकता होती है। संवेदनशीलता(aesthetic sensitivity), महत्वपूर्ण सोच, अंतरिक्ष के कुशल उपयोग के लिए एक आदत (efficient use of space)।

वास्तुकला में कैरियर के अवसर(Career opportunities in architecture):

आप कई उप-क्षेत्रों में विशेषज्ञ (Specialise) चुन सकते हैं, जैसे कि शहरी नियोजन, शहरी डिजाइन, सतत वास्तुकला (Sustainable Architecture), लैंडस्केप वास्तुकला, वास्तुकला संरक्षण, आंतरिक डिजाइन (Interior Design), औद्योगिक (Industrial) डिजाइन, आदि।

Some Top Colleges for Architecture:

IIT Kharagpur , IIT Roorkee , NIT Calicut, Sir JJ College of Architecture; NIT Thiruchirapalli; School of Planning & Architecture, New Delhi; Centre for Environmental Planning and Technology (CEPT), Gujarat; Department of Architecture; NIT, Calicut.

Recommended for you: Career after engineering

Career After 12th PCM other than Engineering

2. भौतिकी(Physics): –

क्रेडिट कार्ड से सीधे हम कपड़े के लिए खरीदारी करने के लिए उपयोग करते हैं, स्मार्टफोन के लिए हम घंटों तक चैट करते हैं, हमारे आस-पास की प्रत्येक वस्तु भौतिकी के नियमों द्वारा शासित होती है। हमारे आस-पास के भौतिकी के व्यापक प्रभाव के साथ, यह करना मुश्किल नहीं है कि भौतिकी में एक करियर अनगिनत अवसरों के साथ एक प्रदान कर सकता है। भौतिकविद (Physicists) शारीरिक घटनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला (wide range) का अध्ययन करते हैं, जैसे पदार्थ, ऊर्जा, चुंबकत्व, आदि, और विभिन्न क्षेत्रों में अग्रिम अनुसंधान (Research) के लिए अपनी समझ लागू करते हैं। भौतिकी में एक करियर में एक मजबूत तार्किक सोच कौशल (logical thinking skills), समस्या सुलझाने की क्षमता, एक विधिवत दृष्टिकोण (a methodical approach) , और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भौतिकी के लिए एक अवांछनीय प्यार ( undying love).

भौतिकी में करियर के अवसर(Career opportunities in Physics:):

एक भौतिकी प्रमुख के साथ, आप ऐसे कौशल (skills) विकसित करते हैं जो कि पारिस्थितिकीय( Econophysics), रक्षा(defence), Aerospace, हेल्थकेयर, कम्प्यूटेशनल भौतिकी, भूगर्भ विज्ञान(Data Science), उच्च ऊर्जा भौतिकी (High Energy Physics), Medical Physics, Biophysics, Nuclear Physics(परमाणु भौतिकी), जैसे विभिन्न क्षेत्रों पर लागू होते हैं आप इन क्षेत्रों में अनुसंधान या शिक्षण के लिए भी जा सकते हैं।

Some Top Colleges for Physics:

St. Stephen’s College, Delhi; Hansraj College, Delhi; Banaras Hindu University, Varanasi; IISc, Bangalore; IISER (Multiple Locations); St. Xavier’s College, Kolkata; St. Xavier’s College, Mumbai; NISER, Odisha; Presidency University, Kolkata; Fergusson College, Pune.

Career After 12th PCM other than Engineering
Click here for more career option…..
Career After 12th Commerce
Career After 12th Board

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
%d bloggers like this: