Career options after Engineering

Career options after Engineering

इंजीनियरिंग के बाद क्या करना है (What to do after Engineering?)

आप में से कितने लोग आश्चर्यचकित हैं कि इंजीनियरिंग के बाद सभी बेहतरीन करियर विकल्प कौन से हैं?Career options after Engineering

इंजीनियरिंग (B.E., या B.Tech) सबसे लोकप्रिय स्नातक (popular graduation) पाठ्यक्रमों में से एक है जो छात्र अपने स्कूल को पूरा करने के बाद लेते हैं। सही करियर चुनना कई छात्रों के लिए भ्रामक (confusing) हो सकता है। दुनिया अवसरों से भरी है। और आप उनमें से अधिकांश के बारे में पता नहीं हो सकता है। किसी एक को चुनने के लिए इंजीनियरिंग के बाद सभी कैरियर विकल्पों (options) की सूची (list) जानना होगा।

इस संबंध में आपकी मदद करने के लिए, इंजीनियरिंग के बाद छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ कैरियर विकल्पों की सूची (list) यहां दी गई है
इंजीनियरिंग के बाद सर्वश्रेष्ठ कैरियर विकल्प (Best Career Options After Engineering)

1) उच्च अध्ययन (Higher Studies)

इंजीनियरिंग के बाद सबसे लोकप्रिय कैरियर विकल्पों ( popular career options) में से एक है आगे की पढ़ाई करना ( pursue further studies) । यदि आप एक बीटेक छात्र हैं, तो आप GATE परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

GATE (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) एक परीक्षा है जो स्नातक इंजीनियरिंग ( undergraduate engineering) विषयों की व्यापक ( comprehensive) समझ का परीक्षण करती है। एक उत्कृष्ट GATE Score के साथ, आप M.Tech के लिए प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों (IIT और NITs) में प्रवेश कर सकते हैं।

आप अपने ज्ञान का विस्तार करने और एक अधिक योग्य (qualified) इंजीनियर बनने के लिए तैयार हैं। यदि आपको GATE परीक्षा में रुचि नहीं है, तो आप JAM की तैयारी भी कर सकते हैं। आप इंजीनियरिंग के अपने क्षेत्र में academics और research में प्रवेश कर सकते हैं।

यदि उच्च अध्ययन ( higher studies) आपकी चीज़ नहीं है, और डिजिटल मार्केटिंग के बारे में उत्सुक हैं, तो आप डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम (course) की जाँच करें जो live projects, dedicated student mentor, केस स्टडी और बहुत कुछ प्रदान करता है।

2) सार्वजनिक सेवा उपक्रम (Public Service Undertakings)

जब हमने पहले ही GATE परीक्षा का उल्लेख किया है, तो सार्वजनिक उपक्रमों (PSUs) की उपेक्षा करना गलत होगा। इंजीनियरिंग के बाद, आप सरकार द्वारा संचालित सार्वजनिक उपक्रमों ( government run PSUs) में प्रवेश करने और अच्छी नौकरी पाने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

इन नौकरियों के लिए competetion level काफी अधिक है। लेकिन यह अंत में इसके लायक है। PSU भर्ती के लिए आपके GATE स्कोर की जांच करते हैं। कई PSU हैं, और उनमें से प्रत्येक हर साल आवेदन के लिए आवश्यक GATE स्कोर की घोषणा करता है।

वे केवल उस विशिष्ट वर्ष (specific year) के GATE स्कोर पर विचार करते हैं। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप महारत्न PSU (BHEL, SAIL, IOCL, और अन्य) में भी नौकरी पा सकते हैं। ये नौकरियां महान वेतन, सुरक्षा प्रदान करती हैं, और आपको समाज में एक सम्मानजनक स्थान (respectable position) प्रदान करती हैं।

3) प्रबंधन(Management)

इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के बाद इंजीनियरिंग स्नातकों (engineering undergraduate) के बीच एक लोकप्रिय कैरियर विकल्प। प्रबंधन ( management) का अध्ययन (study) करने से आपको अधिक जिम्मेदारी के साथ उच्च वेतन (high paying) वाली नौकरी मिल सकती है।

इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए, आपको एक MBA प्राप्त करना होगा। और उसके लिए, आपको CAT परीक्षा (Common Aptitude Test) देनी होगी। CAT परीक्षा में आपका स्कोर निर्धारित करेगा कि कौन सा संस्थान आपको मानता है।

प्रबंधन (Management ) का अध्ययन (study) करने के बाद, आप विभिन्न कंपनियों में प्रबंधकीय भूमिकाएं (managerial roles) प्राप्त कर सकते हैं। जो लोग तेजी से corporate सीढ़ी पर चढ़ना चाहते हैं, उनके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। प्रबंधक (managers) भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले पेशेवरों (professionals) में से हैं। आप निश्चित रूप से इस क्षेत्र को आगे बढ़ाने का आनंद लेंगे।

4) उद्यमिता(Entrepreneurship)

एक समय था जब इंजीनियर उद्यमिता (entrepreneurship) से दूर भागते थे। लेकिन हाल के वर्षों में कई इंजीनियर उद्यमियों (entrepreneurs) की सफलताओं ने युवाओं को प्रेरित किया है। आप स्नातक (graduating) होने के बाद अपनी उद्यमशीलता की यात्रा ( entrepreneurial journey) शुरू करना चुन सकते हैं।

इस रास्ते पर शुरू करने के लिए, आपको पहले से एक प्रचलित समस्या (prevalent problem ) की पहचान करनी चाहिए और इसके लिए एक समाधान के साथ आना चाहिए। समस्या किसी भी सेक्टर में हो सकती है। उदाहरण के लिए, Flipkart ने ऑफलाइन खरीदारी की परेशानी को दूर किया और PayTM ने नकदी की कमी की समस्या को हल किया।

नवोदित उद्यमियों (new entrepreneur) के लिए, कई संसाधन हैं। आप एक Startup incubator में शामिल हो सकते हैं, और अपनी कंपनी के लिए हेड-स्टार्ट कर सकते हैं। भारत में कई startup incubator हैं, जिनमें Angelprime और CIIE IIMA शामिल हैं।

Entrepreneurship के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है। लेकिन एक नई कंपनी शुरू करने और चलाने का अनुभव अनमोल है। इसके अलावा, एक entrepreneur के रूप में सफल होने का रिटर्न शानदार है।

Recommended for you: Career after choosing computer science

5) कैम्पस प्लेसमेंट ( Campus Placement)

यह इंजीनियरिंग के अधिकांश छात्रों के लिए इंजीनियरिंग के बाद सबसे पसंदीदा कैरियर विकल्पों में से एक है। आप कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से इंजीनियरिंग की नौकरी पाने का विकल्प चुन सकते हैं। कैम्पस प्लेसमेंट आपकी डिग्री प्राप्त करने से पहले ही आपको उच्च-भुगतान (high paying) वाली नौकरी पाने में मदद कर सकता है।

कैम्पस प्लेसमेंट बहुत ही आकर्षक हो सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में एक करोड़ से अधिक की नौकरी के प्रस्तावों की संख्या में काफी वृद्धि (increased) हुई है।

ऐसी नौकरियों की तैयारी करते समय इन points को ध्यान में रखें:

1. एक अच्छा CGPA स्कोर बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करें
2. नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी करें
3. एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में हिस्सा लें
4. उन कंपनियों का अध्ययन (study) करें जिनके लिए आप आवेदन कर रहे हैं

यह आपके career को शुरू करने का एक शानदार तरीका है। जब आप अपनी degree पूरी कर लेते हैं तो campus placement प्राप्त करना आपको सुरक्षा और गारंटी वाला काम देता है। Extra curricular activities में हिस्सा लेने से आपको अपने soft skills (जैसे leadership, communication, creativity आदि) को दिखाने में मदद मिलेगी। इसीलिए हमने आपको उन पर भी ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है।

6) एक विशेषज्ञ बनें (Become an Expert)

क्या अपने करियर की शुरुआत में उच्च वेतन वाली नौकरी पाना चाहते हैं?

फिर आपको इन-demand skill के लिए कोर्स या सर्टिफिकेट लेना चाहिए। कई कंपनियां ऐसे इंजीनियरों की तलाश में हैं जो नवीनतम तकनीकों ( latest technology) से परिचित हों, जैसे कि artificial intelligence और blockchain

इन क्षेत्रों में नौकरियां बेहतर भुगतान करने वाली हैं। इसके अलावा, आपको नौकरी पाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि उच्च गुणवत्ता वाले पाठ्यक्रम प्लेसमेंट सहायता भी प्रदान करते हैं। और इन कौशल की मांग काफी अधिक है। Companies को AI, data science, blockchain और इसी तरह के क्षेत्रों में निपुण पेशेवरों (professionals) की सख्त जरूरत है।

इस क्षेत्र में भी कई किस्में हैं। हर हुनर के अलग-अलग application होते हैं। इसलिए आपके पास वह विकल्प चुनने का विकल्प है जिसे आप मास्टर करना चाहते हैं।

वर्तमान बाजार (current market) में सबसे लोकप्रिय कौशल निम्नलिखित हैं:

1.Blockchain
2.आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग
3.Digital Marketing
4.डाटा साइंस

आप उनमें से किसी एक में एक कोर्स कर सकते हैं और अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

Recommended for you: Career after engineering

7) सिविल सेवा ( Civil Services)

यदि आप राष्ट्र की सेवा करने और सिस्टम में सेंध (dent) लगाने की इच्छा रखते हैं, तो आप सिविल सेवाओं का भी विकल्प चुन सकते हैं। अपने माता-पिता के B.Tech के बाद यह संभवतः पसंदीदा कैरियर विकल्पों में से एक है।

सिविल सेवा सब करियर विकल्पों में से एक है। सिविल सेवाओं में प्रवेश करने के लिए, आपको UPSC Civil Services Exam में भाग लेना होगा, जो दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। विशेषज्ञ (experts) आवेदन करने से पहले कम से कम एक वर्ष तक तैयारी करने की सलाह देते हैं।

UPSC CSE परीक्षा दो चरणों में विभाजित है:

1.प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)
2.Mains (written exam + interview)

लगभग 1 मिलियन छात्र हर साल इस परीक्षा को देते हैं, और केवल कुछ हजार ही चयनित (select) होते हैं। यदि आप एक उच्च पद प्राप्त कर सकते हैं, तो आप IAS, IPS या IFS का प्रतिष्ठित पद भी प्राप्त कर सकते हैं। 2016 के शीर्ष 20 सीएसई टॉपर्स में से 19 में इंजीनियरों के बीच यह एक लोकप्रिय विकल्प था।

अपना रास्ता बनाएँ (Career after Path)

जैसा कि आप देख सकते हैं, इंजीनियरों के पास स्नातक (graduate) होने के बाद कैरियर के कई विकल्प हैं। चाहे आप कॉर्पोरेट सीढ़ी पर चढ़ना चाहते हों या शोध (research) करना चाहते हों, हर जगह पर्याप्त अवसर हैं।

इंजीनियरिंग के बाद कुछ बेहतरीन करियर विकल्पों की सूची (list) ऊपर दी गई है। आप अपनी रुचि अपने कैरियर के चुनाव के आधार पर निर्धारित कर सकते हैं जिसे आप अपने स्नातक स्तर (graduation) की पढ़ाई के बाद चुनना चाहते हैं। सभी युवा दिमाग के लिए, यह सोचकर कि इंजीनियरिंग के बाद आपको क्या करना है, आपको अपने स्नातक स्तर (graduation) के बाद कौन सा रास्ता चुनना है, यह तय करने से पहले समय की मात्रा, कठिनाई स्तर की जांच करनी होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
%d bloggers like this: