Career After 12th Commerce:-

Career After 12th Commerce

कॉमर्स छात्र के लिए 12 वीं के बाद कोर्स का चयन बहुत मुश्किल है क्योंकि आप में से कई 12 के बाद के पाठ्यक्रमों(Courses) के बारे में नहीं जानते हैं …..Career After 12th Commerce
लेकिन यहाँ आप निश्चित रूप से सभी उत्तर प्राप्त करेंगे जो आपके दिमाग में है जैसे कि हमें किन पाठ्यक्रमों (Courses) को चुने है ???
अब हम 12 वीं के बाद शीर्ष(Top) 10 पाठ्यक्रमों (courses) की चर्चा करने वाले हैं :-

  1. B.Com (बैचलर्स ऑफ कॉमर्स): –

    यह बहुत ही सामान्य डिग्री है जिसमें 3 साल की अवधि लगती है।
    सामान्य B.Com डिग्री चुपचाप आसान साबित होती है, भले ही आप किसी भी प्रोफेशनल कोर्स को अपना रहे हों। अपनी स्नातक (Graduation) की पढ़ाई पूरी करने के लिए यह हमेशा फायदेमंद (Beneficial) होता है जो आपकी पढ़ाई के लिए आगे जाने पर आपकी मदद कर सकता है।
    B.com के दौरान आप CA, CS आदि जैसे संबंधित पाठ्यक्रम भी ले सकते हैं। Career After 12th Commerce
  2.  B.Com Hons.(ऑनर्स): –

    यह B.Com के समान है जिसमें किसी विशेष (Particular) विषय में कुछ विशेषज्ञता या अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, मैनेजमेंट आदि जैसे क्षेत्र(field) शामिल हैं। B.Com (ऑनर्स) के लिए इंडस्ट्री की मांग B.Com प्रोग्राम से अधिक है।
    प्रवेश(Admission) मानदंड(Criteria) और पात्रता (eligibility) उनके लिए समान हो सकती है और विभिन्न (different) विश्वविद्यालय(University) / कॉलेजों के लिए शायद थोड़ा भिन्न हो।Career After 12th Commerce
  3. अर्थशास्त्र (Economics) में स्नातक (Graduation): –

    12 वीं कॉमर्स के बाद यह एक और कोर्स है। आप कई आर्थिक अवधारणाओं आर्थिक नीतियों और विश्लेषणात्मक तरीकों और कार्यक्रमों आदि पर व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करेंगे।(practical knowledge on many economic concepts economic policies and analytical methods and programs etc)
    अगर आपकी रुचि अर्थशास्त्र (Economics) में है तो आप इस कोर्स से गुजरेंगे। और अगर आप IAS बनना चाहते हैं तो आपको इसके माध्यम से लाभ अवश्य मिलेगा। Career After 12th Commerce
  4. BBA (बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के स्नातक): –

    इस डिग्री में भी 3 साल का समय लगता है।
    यदि आप विभिन्न व्यावसायिक (Business) पहलुओं (aspects) को प्राप्त करने और संपर्क करने में रुचि रखते हैं और व्यवसाय प्रशासन (Administration) की अवधारणा को समझ लेते हैं।
    यह कोर्स आपके लिए बहुत अच्छा है। Career After 12th Commerce
  5. BMS (बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज): –

    यह तीन साल का एक और कार्यक्रम है जो सैद्धांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करता है जो नेतृत्व और प्रबंधकीय कौशल को विकसित करने में मदद करता है।Career After 12th Commerce
    यह पाठ्यक्रम व्यवसाय की दुनिया के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि आपको प्रबंधन, मानव संसाधन, संगठनात्मक सिद्धांत, अनुसंधान पद्धति आदि के बारे में ज्ञान प्राप्त होगा।

    Some Business Courses (कुछ व्यावसायिक पाठ्यक्रम): –

  6. CA (चार्टर्ड अकाउंटेंट): –  कॉमर्स में सफल करियर बनाने के लिए यह सबसे अच्छा प्रोफेशनल कोर्स है।
    वाणिज्य (Commerce) धारा में स्वर्णिम विकल्प।
    इसके बाद आप कर सलाहकार (Tax Consultant), एक लेखा परीक्षक (an auditor), एक सलाहकार(an advisor), एक वित्तीय अधिकारी (a financial officer)और इसी तरह …..
    यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने स्वयं के स्वतंत्र अभ्यास में जाते हैं या नहीं।
    इसमें कोई शक नहीं, CA को इस सम्मानित पेशे में प्रवेश करने के लिए कड़ी मेहनत और ईमानदारी से प्रयासों की आवश्यकता है।Career After 12th Commerce

  7. CS (Company Secratary): –  12 वीं के बाद एक और व्यावसायिक पाठ्यक्रम जो भारत के कंपनी सचिवों द्वारा प्रदान किया जाता है।एक CS मूल रूप से कंपनी के सभी विनियामक अनुपालन के लिए है और घर के कानूनी विशेषज्ञ के रूप में कार्य करता है।

  8. CMS (कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट): –  यह भारत के लागत लेखाकार (ICWAI) के संस्थान द्वारा प्रदान किया जाता है। वे लागत लेखा रिकॉर्ड बनाए रखते हैं लागत लेखा परीक्षा, योजना बनाने, नियंत्रण और उत्पादों की लागत में मदद करते हैं।

  9. CFP( Cerified Financial Planner): – इस पेशे के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। यदि आप व्यक्तिगत वित्त, धन प्रबंधन, बीमा योजना, म्यूचुअल फंड निवेश आदि के कैरियर क्षेत्रों में रुचि रखते हैं।
    फिर सीएफपी सबसे अच्छा विकल्प है।
    FPSB इंडिया (वित्तीय योजना मानक बोर्ड इंडिया) द्वारा सीएफपी लाइसेंस दिया जाता है।
  10. LLB (Bachelor of law):
    12 वीं के बाद वकील या अधिवक्ता बनना बहुत ही सामान्य डिग्री है।
    एलएलबी पूरा होने के बाद अभ्यास का प्रमाण पत्र बीसीआई (भारत में बार काउंसिल) द्वारा प्रदान किया जाता है जो शिक्षा का मुख्य विभाग है। Career After 12th Commerce

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
%d bloggers like this: