More Career options after 12 (last page 6)

More Career options after 12 (last page 6)

 

14. एनीमेशन और ग्राफिक्स(Animation and Graphics):-

भारत में एनिमेशन(animation) क्षेत्र तेजी से बढ़(growing) रहा है, वीएफएक्स(VFX), पोस्ट-प्रोडक्शन(post-production) और सीजीआई(CGI) की मांग(demand) में वृद्धि(increment) के कारण। जबकि भारतीय टेलीविजन और फिल्म उद्योग(film industry) में विदेशों(foreign) से पेशेवरों(professionals) के लिए ऐसी तकनीकों(techniques) को आउटसोर्स करने का एक लंबा इतिहास(long history) है, घर-घर की सामग्री(home-grown content) की आवश्यकता महसूस की जा रही है। एनीमेशन और ग्राफिक्स(animation and graphics) के क्षेत्र में प्रतिभाशाली(talented) और सक्षम पेशेवरों (competent professionals) की मांग के परिणामस्वरूप(result oriented) इस कैरियर के लिए लोकप्रियता(popularity) में वृद्धि हुई है। इस क्षेत्र के पेशेवर(professional) 3-D एनिमेशन, Digital फिल्म-मेकिंग, एनिमेशन, वीएफएक्स, मल्टीमीडिया प्रोडक्शन, ग्राफिक डिजाइन(graphic design) इत्यादि के बारे में जानकार(knowledgeable) हैं। यदि आप मजबूत रचनात्मक कौशल(creative skill), सौंदर्य बोध(Aesthetic sense) काम करने की क्षमता रखते हैं तो आप इस क्षेत्र में एक रोमांचकारी कैरियर(thrilling Caree)r बना सकते हैं। कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी(technology) के साथ, और डिजाइन और मल्टीमीडिया के लिए प्यार ये आप लिए बहुत फायदमंद होगा।

Career Opportunities in Animation & Graphics(एनिमेशन और ग्राफिक्स में कैरियर के अवसर):

ग्राफिक डिजाइन, गेम डिजाइन, डिजिटल आर्ट(digital art), वेब डिजाइन(web design), 3-D मॉडलिंग, फ्लैश डिजाइन(flash design), स्टोरीबोर्डिंग(story boarding), टेक्सचरिंग(texturing), कार्टून डिजाइन(cartoon design), वीएफएक्स(VFX), रचना(composition) और कहानी लेखन(story writing),चरित्र एनीमेशन आदि सहित अवसरों की एक विशाल श्रृंखला(vast range of opportunities) उपलब्ध है।

Some Top Colleges for Animation & Graphics:
IIT Bombay; Arena Animation (Multiple Locations); Maya Academy of Advanced Cinematics (MAAC), Multiple Locations; Whistling Woods International, Mumbai;National Institute of Design, Ahmedabad; Indian Institute of Digital Arts and Animation, Kolkata; Birla Institute of Technology, Noida

15. भौतिक विज्ञान (Physical Science):-

यह एक बहुत व्यापक डोमेन (broad domain )है और अकार्बनिक पदार्थों(inorganic material) के अध्ययन(Study) को संदर्भित(reference) करता है, जैसे कि पृथ्वी(earth), अंतरिक्ष(Space) और वातावरण(Environment)। यह डोमेन(Domain) खगोल विज्ञान (astronomy), भूविज्ञान(Geology), मौसम विज्ञान(meterology), कार्टोग्राफी(Cartography), आपदा प्रबंधन(Disaster management) आदि सहित विभिन्न(different) क्षेत्रों को शामिल करता है, जहां चिकित्सक प्रयोगों और जटिल उपकरणों (experiments and complex instrumentations) के आधार पर वैज्ञानिक घटनाओं का विश्लेषण (practitioners analyze scientific phenomena) करते हैं। इस डोमेन में आपके द्वारा चुने गए विशिष्ट(specific) क्षेत्र के आधार पर आपके कैरियर पथ(path), अवसर(opportunity) और कार्य प्रोफ़ाइल(work profile) में काफी भिन्नता(difference) होगी।

Recommended For you: More Career options after 12 (page 5)

Career Opportunities in Physical Science(भौतिक विज्ञान में कैरियर के अवसर):

चूंकि ये व्यक्तिगत (individual) करियर हैं, इसलिए अवसर भी काफी विविध(diverse) हैं। सभी के लिए एक सामान्य तत्व(common element) यह है कि रोजगार के लिए प्रमुख राजस्व(prime avenue) अनुसंधान(research) है। एस्ट्रोनॉमी(Astronomy) में पेशेवर(Professional) astrometeorology, astrobiology, astrometry, astrochemistry आदि क्षेत्रों में काम कर सकते हैं। Geology पेशेवर(Professional) आमतौर(generally) पर मरीन जियोलॉजी(Marine geology), जियोहाइड्रोलॉजी(GeoHydrology), सीस्मोलॉजी(seismology), मिनरलॉजी(mineralogy) आदि जैसे क्षेत्रों में काम करते हैं। मौसम विज्ञान (meterology) वातावरण का अध्ययन(study) है, और इसमें professionals काम करते हैं। जलवायु और मौसम की स्थिति की भविष्यवाणी (predict) करने के लिए जलवायु विज्ञान(climatology) विमानन मौसम विज्ञान(aviation meteorology) आदि के क्षेत्र। मानचित्रकार भूगोल(Cartographers) का प्रतिनिधित्व करने के लिए मानचित्र (maps) तैयार करते हैं और डिजिटल कार्टोग्राफी, टाउन प्लानिंग, निर्माण कंपनियों (digital cartography, town planning, construction companies) आदि में काम करते हैं। आपदा प्रबंधन पेशेवर(professional) आपदा निवारण, राहत, वसूली और तैयारियों (Disaster prevention, relief, recovery, and preparedness) में काम करते हैं।
Some Top Colleges for Physical Science:
Astronomy: Tata Institute of Fundamental Research (TIFR), Multiple Locations,Indian Institute of Astrophysics (IIA), Bangalore.

Geology: IIT Delhi, IIT Bombay, IIT Kharagpur

Cartography: Nehru Technological University, Hyderabad, IIT BOMBAY
Disaster Management: National Institute of Disaster Management, Delhi; Tata Institute of Social Sciences , Mumbai.

यह अब तक आपको स्पष्ट हो गया होगा कि इंजीनियरिंग केवल PCM छात्र के रूप में आपके लिए Available करियर विकल्प नहीं है। Aviation या Defense जैसे adventurous courses भी उपलब्ध हैं, केमिस्ट्री या फॉरेंसिक साइंस जैसे रिसर्च में रुचि हों, संभावनाएं अनंत हैं ।

Check this also : More Career options after 12 (page 4)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
%d bloggers like this: