More Career options after 12 (page 5)

More Career options after 12 (page 5)

 

11. कंप्यूटर अनुप्रयोग और आईटी (Computer Applications & IT):-

कंप्यूटर(Computer), प्रोग्रामिंग भाषाओं(Programming languages) और कोडिंग(Coding) के लिए पसंद करने वाले, इंजीनियरिंग का पीछा (pursue )करने में असमर्थ(unable) /अनिच्छुक(unwilling), कंप्यूटर अनुप्रयोगों (Computer Application) के क्षेत्र को एक वरदान (boon) के रूप में पा सकते हैं। इस क्षेत्र (this field) के पेशेवर (Professionals) कंप्यूटर हार्डवेयर(Computer Hardware), ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System), प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस (Programming Languages) और सॉफ्टवेयर कॉन्सेप्ट्स(software concepts) का भरपूर(immense) ज्ञान (knowledge) रखते हैं। इस क्षेत्र में एक सफल कैरियर बनाने के लिए, आपको प्रोग्रामिंग भाषाओं (Programming languages) पर अच्छी(good) कमांड(command) रखने की जरूरत(need) है, क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं(latest development) के साथ अप-टू-डेट रहें और मजबूत तार्किक क्षमताएं(strong logical abilities) हों।

Career Opportunities in Computer Applications(कंप्यूटर अनुप्रयोग में कैरियर के अवसर):-

इस क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करना आपको सॉफ्टवेयर डेवलपर, नेटवर्क प्रशासक, डेटाबेस प्रशासक, तकनीकी लेखक, सिस्टम विश्लेषक, वेब डिजाइनर, ऐप डेवलपर (Software Developer, Network Administrator, Database Administrator, Technical Writer, System Analyst, Web Designer, App Developer), आदि के रूप में भारतीय और वैश्विक (Indian and global) संगठनों (organizations) दोनों में काम करने के लिए ज्ञान (Knowledge) और कौशल(Skills) का होना आवश्यक हैं।

Some Top Colleges for Computer Applications:
Symbiosis Institute of Computer Studies and Research (SICSR); Guru Gobind Singh Indraprastha University (GGSIPU), Delhi; Madras Christian College, Chennai;Christ University, Bangalore; St. Xavier’s College, Mumbai; St. Xavier’s College, Kolkata; SRM University, Chennai

12. फैशन टेक्नोलॉजी (Fashion Technology):-

आप कई कारणों से इंजीनियरिंग(engineering) को पसंद नहीं करते हैं, लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि फैशन(fashion) की दुनिया में भी प्रौद्योगिकी(technology) का एक अनुप्रयोग(application) है? फैशन टेक्नोलॉजी डिजाइन(design) के उन लोगों के साथ विनिर्माण(manufacturing) और प्रौद्योगिकी(technology) के सिद्धांतों(principles) को समाहित (Contained) करना चाहती है। इस प्रकार, इस कैरियर में लोग कपड़े(cloth) के डिजाइन(design) और विकास(growth) और कपड़ों की गुणवत्ता (quality) और दक्षता(efficiency) सुनिश्चित करने के लिए विनिर्माण(manufacturing) प्रक्रिया(process) पर काम करते हैं। अपने पाठ्यक्रम के दौरान, आप कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन (CAD) सॉफ़्टवेयर(software) के माध्यम से कपड़ा फाइबर(textile fibre), कपड़े(fabric), परिधान निर्माण( garment manufacture) और परिधान डिजाइन(garment design) के बारे में सीखते हैं। फैशन के लिए एक स्वभाव और प्रौद्योगिकी(technology) के लिए एक प्यार के साथ इस क्षेत्र में एक रोमांचक(exciting) और पुरस्कृत(rewarding) कैरियर के लिए तत्पर(ready) हैं।

Career Opportunities in Fashion Technology(फैशन टेक्नोलॉजी में कैरियर के अवसर):

इस क्षेत्र से स्नातक(graduate) होने के बाद, आप विभिन्न ब्रांडेड(various branded) फैशन हाउस, रिटेल चेन(retail chains), बुटीक(boutique), परिधान निर्माण उद्योग (garment manufacturing industry), फैशन पत्रिका(fashion magazine) और टेलीविजन(T.V.) और फिल्म उद्योग(Film industry) में काम कर सकते हैं।

Some Top Colleges for Fashion Technology:
NIFT National Institute of Fashion Technology (at Multiple Locations);Pearl Academy, Rajouri Garden;Amity School of Fashion Technology, Noida;JD Institute of Fashion Technology, Lavelle Road;Symbiosis Institute of Design, Pune.

Recommended for you:  Future Of Network Marketing in India

13. रक्षा(Defense): –

देश के लिए अधिक प्यार , देश की सेवा करने के लिए उत्साह(excitement), और चुनौतियों(challenges) से निपटने के लिए तैयार, यह एक ही करियर (defense) जो देश की रक्षा की ओर अग्रसर है। सबसे प्रतिष्ठित(prestigious) और विस्मयकारी (inspiring) करियर में से एक माना जाता है, रक्षा(defense) बाहरी(external) खतरों(threats) के खिलाफ देश की सुरक्षा की रीढ़ की हड्डी(rib-cage) बनती है। रक्षा कर्मियों (Defense personnel) को शांति-पालन संचालन (peace-keeping operations) और मानवीय कार्य(humanitarian work)का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार (responsible) हैं। किसी भी देश की रक्षा जैसे सेना, नौसेना(Navy), और वायु सेना(air defense) की तीन प्राथमिक शाखाएं(primary branches) हैं। आप तीनों में से किसी भी एक में सेवा(serve) करना चुन सकते हैं और अपनी पसंद(interest) के आधार पर अलग-अलग प्रवेश(entry) और प्रशिक्षण प्रक्रियाओं(training procedures) से गुजरना होगा।

Career Opportunities in Defense(रक्षा में करियर के अवसर):

आपके करियर के अवसर आपके द्वारा दर्ज किए गए विशेष रक्षा बल(particular Defense force) के आधार पर अलग-अलग होंगे। भारतीय सेना वायु रक्षा(air defense), युद्ध इकाई(Combat Unit),इंजीनियरिंग(Engineering) और आईटी इकाई( IT Unit), शिक्षा(education), सेना सेवा कॉर्प(Army Services Corp) इत्यादि जैसे विभिन्न(different) क्षेत्रों(fields) में काम करने का अवसर(opportunity) प्रदान करती है। नौसेना(Navy) एक कार्यकारी(Executive), इंजीनियरिंग, चिकित्सा(doctor), विद्युत(electrical) और शैक्षिक(educational) शाखाओं में काम करने की अनुमति देता है। वायु सेना(Air Defense) में अवसरों में उड़ान शाखा (working in the Flying Branch(, तकनीकी शाखा(Technical Branch), या ग्राउंड ड्यूटी (Ground Duty Branch)शाखा में काम करना शामिल है।

Some Top Colleges for Defense: There are no colleges for defense services, when you clear NDA (National Defense Academy) entrance exam after class 12th. You can take training from top colleges names are given below:-
ACC,Dehradun;IMA,Dehradun;NDA,Khadakwasla, Pune;High Altitude Warfare School ,Gulmarg.
Click here for more career option…..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
%d bloggers like this: