Which is better WordPress & blogger in hindi??

Issues solved read the full article properly , I have tried to explain everything in Hindi for your better understanding.

Blogging एक लंबा रास्ता तय कर चुका है, लेकिन अभी भी यह तय (decide) करने में बहुत भ्रम (confusion) की स्थिति है कि blogging के लिए कौन सा प्लेटफ़ॉर्म चुनना सबसे उपयुक्त है। WordPress, Blogger और Tumblr के साथ ब्लॉग पर तीन प्रसिद्ध और लोकप्रिय (popular) प्लेटफार्म हैं। इस article में, मैं WordPress और blogger में ब्लॉगिंग के pros और cons की तुलना करने जा रहा हूं। हम इन दोनों प्लेटफार्मों द्वारा प्रदान किए गए blogging अवसरों में गहराई से खुदाई करेंगे और decide करेंगे कि blogger vs WordPress लड़ाई में कौन badhiya हैं।

Google द्वारा ब्लॉगर एक free और open platform है। यदि आप blogging के लिए नए हैं और technical details से अनजान हैं और आपके blog पर किसी भी राशि( money) का निवेश(invest) करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो blogger आपके लिए पहला विचार होना चाहिए। लेकिन अगर आप अपने blogging career के बारे में गंभीर हैं, यदि आप professional तरीके से blogging करना चाहते हैं और लंबे समय तक blogging जारी रखना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से WordPress आपकी पसंद होना चाहिए।

लेकिन blogger या WordPress के बीच चयन करना आसान नहीं है, और यह अक्सर कई bloggers को confuse करता है, इसलिए इन दो blogging प्लेटफॉर्म के बीच चयन करने में कुछ पहलुओं पर गहराई से खुदाई करता है।

Blogger फ्री है, लेकिन WordPress नहीं है

किसी के भी blogger से शुरू होने का यह एक कारण है। Blogger पूरी तरह से free है और आपको अपनी जेब से एक पैसा भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आपकी साइट को Google के उन servers पर होस्ट किया जाएगा जो fast, reliable और अत्यधिक secured हैं। यदि आप एक नए blogger हैं, तो यह एक मजबूत पर्याप्त कारण होना चाहिए कि आप blogger और WordPress के लिए जाने के लिए मजबूर हों। लेकिन अगर आप WordPress के लिए जाने का फैसला करते हैं, तो विकल्प मुफ्त नहीं है। आपको अपनी files को host करने के लिए खुद का एक server खरीदना होगा।

Google आपको एक free domain नाम भी प्रदान करेगा। तकनीकी रूप से यह “blogspot” का एक subdomain होगा। लेकिन यह मुफ्त होगा। लेकिन अगर आप WordPress चुनते हैं, तो आपको एक domain name भी खरीदना होगा।

तो, यदि आप स्पष्ट रूप से सोचते हैं, तो आप समझेंगे कि blogger मुख्य रूप से newbies को आकर्षित करता है न कि advanced और pros को। यदि आप एक professional blogger हैं, तो आप blogger के लिए कभी नहीं जाना चाहेंगे, भले ही यह server और domain दोनों के संदर्भ में मुफ्त हो। यदि आप एक advanced blogger हैं तो आप निश्चित रूप से अपना स्वयं का server खरीदना चाहेंगे जो आपको अनुकूलन (customisation), लचीलापन(flexibility) और सुरक्षा(security) के लिए गुंजाइश या अवसर प्रदान करेगा।

और domain name के मामले के लिए, जो एक blogspot subdomain पर हमेशा के लिए रहना चाहेगा। आप निश्चित रूप से अपनी खुद की एक unique TLD खरीदना चाहेंगे। क्या यह नहीं है? और domain name की कीमतें खरीदने के लिए भी काफी सस्ते हैं। लेकिन आप इसका लाभ WordPress और Blogger दोनों से ले सकते हैं। ऐसा नहीं है कि आप केवल TLD का custom WordPress प्राप्त कर सकते हैं और blogger नहीं।

तो, इस point में अंतिम शब्द बस हैं, यदि आप एक नए blogger हैं, और अपने blog पर पैसा खर्च करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो Blogger आपकी पसंद होना चाहिए। बस अगर आप अपने personal reason पर एक ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं, अपने दिन-प्रतिदिन के अनुभवों को साझा करते हैं, तो आपके ब्लॉग पर बहुत सारे और बहुत सारे पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप एक serious और professional blogger बनना चाहते हैं और लंबे समय तक blogging जारी रखना चाहते हैं, तो WordPress को निश्चित रूप से बिना किसी संदेह के आपकी पसंद होना चाहिए।

WordPress और Blogger में customisation और flexibility

यदि आप customisation और functionality की variety चाहते हैं, तो WordPress वह है जिसे आप चुनना चाहते हैं। आपकी WordPress साइट के प्रत्येक कोने को पूरी तरह से customize किया जा सकता है कि आप क्या चाहते हैं। लेकिन यदि आप blogger में हैं, तो आप minimum संख्या में सुविधाओं और कार्यों तक सीमित रहेंगे।

I always used to tell that

ब्लॉगर = जेल और वर्डप्रेस = स्वतंत्रता

और इस blogger जेल को जेलब्रेक करने का कोई तरीका नहीं है।

WordPress आपको हजारों plugins की पेशकश कर सकता है, आपके उपयोग के लिए free और premium दोनों। यदि आप एक casual ब्लॉगर हैं, तो आपको सभी विशेषताओं की आवश्यकता नहीं हो सकती है, functionality और customisation WordPress द्वारा की पेशकश की। लेकिन अगर आप एक professional blogger हैं, तो आपको अपने blog में इन सुविधाओं की ज़रूर ज़रूरत होगी। इतना ही नहीं, blogger द्वारा प्रदान की जाने वाली थीम limited और लगभग uncustomisable हैं। लेकिन WordPress के मामले में, कई मुफ्त और प्रीमियम theme उपलब्ध हैं और आप अपनी theme के प्रत्येक कोने को customize कर सकते हैं ताकि यह हमारी आवश्यकताओं को पूरा कर सके।

SEO प्वाइंट ऑफ view

कुछ SEO का कहना है कि यदि आप blogger के साथ blogging कर रहे हैं तो आपको थोड़ा फायदा होगा। कारण यह है कि blogger एक Google उत्पाद है और Google का खोज इंजन algorithm उन साइटों को अधिक preference या importance देता है जो Google उत्पादों का उपयोग करते हैं। इसलिए, आप blogger का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने प्रतिस्पर्धियों (competitors) की तुलना में थोड़ा लाभ हो सकता है।

यह अक्सर देखा गया है कि blogspot blog में आमतौर पर एक उच्चतर पेज रैंक होता है और साथ ही वे WordPress blogs की तुलना में इन रैंक को तेजी से प्राप्त करते हैं। WordPress ब्लॉगों की तुलना में pages को ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग में जल्दी indexed किया जाता है। लेकिन एक बात याद रखें, इसमें बहुत सारी और बहुत सारी शंकाएँ हैं।

लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। यदि आप WordPress में हैं और सही तरीके से SEO कर रहे हैं तो यह मामूली लाभ आपको SERPs में आगे निकलने के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि आप एक अच्छी लिंक प्रोफ़ाइल बनाने में सक्षम हैं, तो आपके पास एक बेहतर पेज rank, SERPs में बेहतर स्थिति होगी, और competition की किसी भी राशि को पछाड़ सकेगी।
इसलिए, मैंने आपको सिक्के के दोनों किनारों को दिखाया है।

मैंने कुछ ऐसे पहलुओं पर गहन चर्चा की है जो blogger या WordPress को blogging platform के रूप में चुनने पर निर्णय लेते हैं। अब इसका पूरी तरह से आप पर फैसला करना है कि किसे चुनना है। यदि आपके पास कोई और अस्पष्ट संदेह है, तो यहां पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, मैं इसे आपके लिए हल करने की पूरी कोशिश करूंगा। You can comment below on my post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
%d bloggers like this: